शुक्रवार, 26 दिसंबर 2008

माडर्न महाजन-२

अब एक बार फ़िर बात नए जमाने के महाजन और उसकी चालबाजियों की।
मैं एक क्रेडिट कार्ड अमेरिकन एक्सप्रेस बैंक का इस्तेमाल कर रहा हूँ। नवम्बर महीने का बिल आया तो इंटरेस्ट देख कर मैं थोड़ा परेशान हो गया। बड़े ही मनमाने अंदाज में चार्ज किया गया था। मैंने ३ दिसम्बर को इंटरेस्ट कैलकुलेशन सीट के लिए फ़ोन किया जो मुझे कई बार फ़ोन करने के बाद १६ दिसम्बर को मिली। उसकी हार्ड कॉपी तो अभी तक नहीं मिली।
१- जिस मेल पते पर हर महीने बिल आता है, उसी पते पर इंटरेस्ट कैलकुलेशन सीट भेजने में इतनी देर की कोई वजह बैंक के पास नहीं है।
२- अभी तक हार्ड कॉपी भेजने की जहमत भी बैंक ने नहीं उठाई।
३- बैंक की ओर से ये जानने की कोशिश नहीं हुई की ग्राहक की समस्या दूर हुई या नहीं। बैलेंस भुगतान की रकम और तारीख याद दिलाने में इसी बैंक का कोई जोड़ आपको नहीं मिलेगा। तब आपका मेल पता, मोबाइल हर कुछ ये खुद ब ख़ुद ढूंढ लेते हैं।
४- मैंने इंटरेस्ट कैलकुलेशन सीट को लेकर कई सवाल उठाये लेकिन इसका कोई जवाब कस्टमर केयर अधिकारी के पास नहीं था। जैसे - किस रकम पर कितने दिन का इंटरेस्ट चार्ज किया गया है इसकी जानकारी बैंक ने नहीं दी।
५- आख़िर जो बिल ग्राहक को भेज दिया गया है उसकी इंटरेस्ट कैलकुलेशन सीट भेजने में इतनी देरी की वजह क्या है?
६- इंटरेस्ट कैलकुलेशन सीट में पूरा डिटेल क्यों नहीं दिया जाता?
कई बार फ़ोन करने और करीब ५०-६० रुपये फ़ोन पर खर्च करने के बाद मैंने ही कान पकड़ लिया।